Artificial Intelligence क्या या कोण है इसको नहीं जाना तो होगी बड़ी मुश्किल !



यह आपके व आपके बच्चों के भविष्य से जुड़ा हुआ है। Artificial Intelligence का नाम शायद आपने सुना होगा और अगर नहीं भी सुना होगा तो आज जरूर जान जाएँगे। ये आपकी रातों की नींद उड़ाने वाला है दिन का चैन चुराने वाला है। 

तो चलिए जानते है कि Artificial Intelligence क्या होता है। आपने कई फिल्मों में देखा होगा जिसमें Robot खुद सारे काम करते है, हमारी तरह सोचते है, और समय पड़ने पर वे निर्णय भी लेते है। तो आईए हम आज हम इसको पूरी डिटेल में जानते है।

हम Artificial Intelligence को सीधी व सरल भाषा में कहें तो कृत्रिम मशीन व बुद्धिमत्ता जिसमें इंसान की तरह सोचने की ताकत हो। 

आईए जानते है किस तरह यह पूरी दुनिया को बदलेगा आने वाले समय में। इससे अभी जो जाँब्स यानि नौकरियाँ है खासकर तकनीकी साईड की वे तो तुंरत ही खत्म होने का खतरा पैदा हो गया है। सरकारी टाईप की जाँब तो बिल्कुल ही खत्म होने वाली है, ऐसी जाँब्स जिसमें एक ही तरह का काम बार बार होता है वो तो समझो खत्म ही हो गई। कहाँ कहाँ और किस किस तरह यह नौकरियों को खत्म कर देगा और इसके लिए हमें और अपने बच्चों को हमें कैसे तैयार करना है आईए जानते है देश दुनिया में क्या क्या नया हो रहा है इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी के द्वारा और किस तरह यह हमें प्रभावित करेगा। 


बिना ड्राईवर की कारें - बिना ड्राईवर की कारों की टेंस्टिंग हो चुकी है और मार्केट में आ चुकी है। इसमें दुर्घटना की कोई संभावना नहीं और न ही किसी तरह कोई ड्राईवर की जरूरत और किराया बेहद कम। ड्राईवर्स की जाँब्स तो समझो खत्म। उबर व टेस्ला इसकी टेस्टिंग अमेरिका में कर चुके है और बहुत सफल रही है।

3D प्रिंटर्स - थ्री डी प्रिंटर्स एक बहुत बड़ी क्रांति है इसके माध्यम से आप किसी भी बिल्डिंग को रातों रात खड़ा कर सकते है। सारा राँ मैटेरियल प्रिंटर में डालें, डिजाइन तैयार करे और बिल्डिंग को खड़ा करे हाथों हाथ। इससे मजदूरों, कारीगरों व आर्किटेक्ट आदि की जाँब्स खत्म होने का बहुत बड़ा खतरा हो गया है। इसकी टेस्टिंग बहुत सफल रही है चीन में यह हो चुका है।

इलेक्ट्रिक ड्रोन - ये ड्रोन कूरियर बाँय की नौकरी खतरे में डालेगा। ऐसे ड्रोन तैयार हो गए है जो कूरियर घर घर तक अपने आप पहुँचाएँगा और किसी तरह के कूरियर बाँय की जरूरत नहीं रहेगी। इसकी टेस्टिंग अमेजाँन अमेरिका में कर चुका है और बहुत सफल रही है इसकी टेंस्टिंग।

रोबोटिक सर्जरी - नार्मल सर्जियन्स की जाँब्स तो बिल्कुल खतरे में है। ऐसे रोबोट तैयार हो चुके है जो इंसान की सर्जरी अपने आप कर देंगे और एक नार्मल सर्जियन भले दूसरी नौकरी की तलाश शुरू करें। आप चौँक जाए उससे पहले बता दूँ कि अब तक दुनिया में करीब एक मिलियन सर्जरी अभी तक रोबोट कर चुके है।

ब्लैक बाँक्स - ये बाँक्स अकाउंटेंट व टेलर की जाँब खा जाएँगे। आप मिलियन्स व बिलियन्स डैटा इसमें डाल दो अपने आप ये एनालाईज करके डिसिजन ले लेगा।

गूगल यूनिकोड व वाँइस - ये तो शायद आप सभी जानते है कि दुनिया भर के टाईपराईटर्स की जाँब खा चुका है। दस साल पहले देश में टाईपराईटर्स की अच्छील खासी माँग थी वहीं आज कोई पूछ ही नहीं रहा है वजह आपके सामने है।

अमेजाँन गो एप्प - इस तरह के एप्प तो कैशियर व टेलर की जाँब खा गए है अमेरिका में। इनकी एप्प अपने मोबाईल में इंस्टाल करके आप इनके स्टोर में चले जाओ और वहाँ से जो मर्जी सामान उठा लो और बिना पूछे बिना कोई पैसे दिए बाहर चले आओ और सेंसर्स अपने आप स्क्रीनिंग करके पैसे आपके अमेजाँन अकाउंट से अपने आप निकल जाएगा।

मेट्रो टिकट वेंडिग मशीन - ये तो आप जो दिल्ली में है वे जानते होंगे कि आज से साल भर पहले दिल्ली मेट्रो में टिकट खिड़कियों पर टिकट बाँटने वाले कम से कम हजारों कर्मचारी पूरे दिल्ली में थे और आज पूरे दिल्ली में हर जगह ये मशीनें लगी हुई है और कोई कर्मचारी नहीं है टिकट के लिए। सारी जाँब्स एक साल में ही खत्म हो गई। ये धीरे धीरे बस स्टैंड, रेलवे, एयरपोर्ट सब जगह की जाँब को खा जाएगी।

सेक्यूरिटी गार्ड रोबोट - बहुत सारे सेंसर्स व साँफ्टवेयर्स आ चुके है जो इमेज को रिकग्नाइज कर लेंगे तो गार्ड की जगह रोबोट काम करेंगे और सैक्यूरिटी गार्ड की नौकरी खत्म।

आर्मी के जवान रोबोट - सेना के जवानों की जगह रोबोट लड़ाई करेंगे। ये हँसने वाली बात नहीं है बल्कि सच्चाई है और शायद हममें से बहुत कम लोग जानते है फाइटर प्लेन बिना ड्राईवर के तो बहुत पहले आ चुके है और ड्रोन भी बिना किसी इंसान के या चालक के है इसी तरह आगे की पंक्ति में लड़ने के लिए जवानों की जगह रोबोट ले लेंगे आने वाले समय में। जवानों की नौकरियाँ खतरे में।

पर्सनल सैक्रेटरी (SIRI & ALEXA) - एप्पल या अमेजाँन के पर्सनल असिस्टैंट ने पता नहीं कितने सेक्रेटरिज की जाँब खा ली है। यह आपको उठाने से लेकर, आपकी मीटिंग फिक्स करने से लेकर, आपको गाईड करने से लेकर आपका सबकुछ काम कर सकती है जो एक सैक्रेटरी कर सकता/सकती है।


ऐसी हजारों नौकरियाँ है जो आने वाले समय में खतरे में है और आप और हम कैसे इसकी तैयारी करें और इसके प्रभाव से अपने आपको व अपने बच्चों को बचाएँ और उन्हें इसके लिए तैयार करें। इसके लिए मेरी अगली पोस्ट जरूर पढ़ें। 

यदि आपको हिंदी ब्लॉग डायरी का यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने सभी मित्रों को शेयर जरूर करें।  😊
धन्यवाद 👍 

1 comment

Powered by Blogger.